5 जी क्या है-5G Kya Hai | 5G in Hindi | 5G Internet Kya Hai | 5G के फायदे और नुकसान

5G Internet Launch in India – भारत में लगभग सभी टेलीकॉम कम्पनियों के द्वारा 1 अक्टूबर 2022 को इंटरनेट की एक नई जेनेरेशन 5G Internet Technology को लॉन्च कर दिया गया है। अब हर कोई 5जी इंटरनेट की सुविधा ले सकता है।

आपने देखा होगा, जब से इंडिया में जियो द्वारा सबसे पहले 4G Internet शुरू किया गया था, तब से यहाँ एक नई इंटरनेट क्रांति आ गई थी और हर चीज़ को इंटरनेट से जोड़ने का काम शुरू कर दिया गया था, लेकिन अब जब देश में 5G Net की शुरुआत हो चुकी है।

तब इंटरनेट तकनीकी को और अधिक बढ़ावा मिलने वाला है। हम सभी पिछले कई सालों से इंटरनेट की एक नई जेनेरेशन 5G Net लॉंच का इंतज़ार कर रहें थे, जो अब जाकर पूर्ण हो चुका है। इंटरनेट पर इससे संबन्धित कई तरह के कीवोर्ड्स को सर्च किया जाता है।

इस ब्लॉग में आपको 5G Internet Kya Hai – 5G Kya Hai | 5G in Hindi | 5G Net Kaise Chalaye से संबन्धित हर तरह के सवाल का जवाब जानने वालें है। आपको भी 5G का लाभ नुकसान के बारें में अवश्य पढ़ना चाहिए। तो चलिए इस ब्लॉग का शुरुवात करते हैं।

5G Kya Hai | 5G Network Technology क्या है | 5G in Hindi

5G Internet 5Th Generation का एक मोबाइल नेटवर्क है, जो 1G, 2G, 3G और 4G नेटवर्क के बाद एक नया global wireless technology है। इस प्रकार के नेटवर्क में electromagnetic spectrum यानी radio wave (रेडियो तरंगों) का इस्तेमाल होता है।

5G Internet का Internet Data के रूप में काफी अहम भूमिका होगी जो एक प्रकार का LTE (long term evolution) का upgraded version है। यह तीन प्रकार के बैंड Band Low Band, Mid Band और High Frequency Band पर काम करता है।

तीनों 5G Net Band का अपने-अपने फायदा है। अगर आप Low Frequency में 600 MHz, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज आते हैं।

जो लगभग 4G जैसा ही है इसके बाद Medium Frequency में 3300 MHz की Frequency आती है वहीं, High Frequency में 26 gigahertz की Frequency आती है।

इस प्रकार का cellular technology connectivity network 5जी सेलुलर टेक्नोलॉजी में एक कदम आगे बढ़ कर cloud to client को कनेक्ट करने का काम करेगा। इसमें आपको इंटरनेट स्पीड 4G Net से कई गुना ज्यादा मिलने वाला है।

अब तक आप 4G के 1 GBPS स्पीड तक के ही नेट को चला रहें थे, लेकिन अब आप 5G Net के आने के बाद 20 GBPS स्पीड से इंटरनेट को चला सकते है।

इसे भी पढ़े :- Demat Account Kya Hota Hai | Alice Blue Me Demat Account Kaise Khole

5G Internet in india Lunch होने के बाद।

5G Internet in india : भारत देश में भी 5G Net लॉन्च हो चुका है, इससे अब देश के विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से विकास होने लगेगा। इसके आने के बाद यूजर्स को बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी और कॉल की सुविधा मिलने लगगेय। इंटरनेट यूजर्स कुछ ही सेकंड में कितना भी बड़ा मूवी और अन्य चीजों को डाउनलोड कर सकते है।

इसकी मदद से टीवी प्रोग्राम, मल्‍टीमीडिया आदि हाई क्‍वालिटी और फास्‍ट देख पाएंगे। ऐसा उम्मीद है कि 5G Internet के आ जाने के बाद देश में स्वास्थ्य, यातायात, प्रबंधन, कृषि, वर्चुअल रियलिटी, क्लाउड गेमिंग इत्यादि क्षेत्रों में एक प्रकार का क्रांति आ जाएगी। साथ ही इस नेटवर्क से ड्राइवरलेस कार का सपना भी साकार होने की उम्‍मीद की जा रही है।

5G Technology hindi के Features 5G Technology Features

इस नेटवर्क के आ जाने के बाद आपको पहले की तुलना में अधिक सुविधा और फीचर्स दिया जाएगा, जिसके बारें में 5जी की विशेषता की जानकारी दिया गया है: –

  • यह एक बेहतर नेटवर्क कनेक्टविटी किसी भी भौगोलिक क्षेत्र प्रदान करता है।

  • इसमें 1000x bandwidth per unit area का सुविधा है, जिससे ज्यादा से ज्यादा मोबाइल डिवाइस को सपोर्ट कर सकता है।

  • यह ज्यादा नंबर के मोबाइल और अन्य डिवाइस को सपोर्ट करता है।

  • इसका network technology latency 1 मिलियन सेकंड तक हो सकता है।

  • इसमें आपको 1GBPS से 20 GBPS तक की स्पीड मिल सकती है।

  • 5G Technology 90% तक इनर्जी सेव करने में सक्षम है।

  • इसमें IPV6 टेक्नालजी का इस्तेमाल किया गया है जिसके कारण यह किसी भी मोबाइल का इंटरनेट प्रोटोकॉल आईपी एड्रेस भौगोलिक क्षेत्र के हिसाब से कनेक्टेड नेटवर्क प्रदान करेगा।

  • 5जी का फास्ट इंटरनेट स्पीड वह लोग भी ले सकते है जो उच्च ऊंचाई पर निवास करते है।

  • इसके कम्युनिकेशन में अधिक विश्वसनीयता है। 

  • 5G को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और होलोग्राफिक तकनीकों के साथ भी ट्रायल किया जा रहा है, जबकि दुनिया के पहले 5G टेलीविज़न के लिए भी इसका परीक्षण किया जा रहा है।

5G Technology कैसे काम करता है | How Does 5G Work in Hindi?

5G को नॉन-स्टैंडअलोन (5G NSA) भी कहा जाता है। यह 4G LTE नेटवर्क की तुलना में higher speed, lower latency और greater capacity क्षमता प्रदान कर सकता है। यह दुनिया की अब तक की सबसे तेज, सबसे मजबूत तकनीकों में से एक है।

वायरलेस संचार प्रणाली हवा के माध्यम से इन्फॉर्मेशन ले जाने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी (जिसे स्पेक्ट्रम के रूप में भी जाना जाता है) का उपयोग करती है। 5G उसी तरह से काम करता है, लेकिन यह उच्च रेडियो फ़्रीक्वेंसी का उपयोग करता है।

जो कम disorganized होते हैं। यह इसे बहुत तेज गति से अधिक इन्फॉर्मेशनले जाने की अनुमति देता है। इन उच्च बैंडों को ‘मिलीमीटर वेव्स’ (mmwaves) कहा जाता है। 5G Technology एक physical network को कई virtual network में slice करने में सक्षम बनाता है।

नेटवर्क ऑपरेटर के पास बड़े-बड़े slice डाटा होता है जिसे वह यूजर्स के बीच छोटे-छोटे टुकड़ों में इंटरनेट डाटा के रूप में बांट देता है। जिस भी यूजर्स को जिस समय अधिक स्पीड इंटरनेट की जरूरत होती है तब यह स्वत: कार्य करना शुरू कर देता है।

4जी और 3जी की तुलना में 5जी कितना तेज है? 3G, 4G और 5G Speed ?

जहां आप पहले 4G में 1 GBPS तक ही स्पीड से नेट चला पाते थे, तो वही अब आप 5G में 20 GBPS तक की इंटरनेट सेवा का लाभ ले सकते है, हालांकि फिर भी 5जी इंटरनेट स्पीड नेटवर्क ऑपरेटर के infrastructure पर ही निर्भर करेगा।

5G वायरलेस तकनीक की अगली पीढ़ी है। 5G high speed (4G LTE की average speed से 10 गुना तेज), कम latency और heavy capacity प्रदान कर सकता है। जिस तरह 3G और 4G ने texting, video chatting, location-aware apps, high-res photo sharing, music और video streaming जैसे नए अनुभवों को सक्षम किया, हम अभी यह देखने की शुरुआत में हैं कि 5G क्या कर सकता है।

5जी इंडिया में – 5G Launch in India | 5G Internet Launch Date

5जी इंडिया में : लंबे समय के इंतेजार के बाद आखिरकार भारत में भी 5जी नेटवर्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 01 अक्तूबर 2022 को लॉंच कर दिया गया है, लेकिन इसकी सुविधा की शुरुआत भारत के कुछ ही शहरों जैसे – अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में ही किया गया है।

5G Internet Launch in India
5G Internet Launch in India

इसे पूरे भारत में सुविधा देने के लिए टेलीकॉम कंपनी को एक साल से अधिक का समय लग सकता है यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कोन-सा ऑपरेटर अधिक ग्राहकों को अपने 5g नेट लेने में आकर्षित कर सकता है यह उसके नेटवर्क स्पीड और तेजी से इनफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर ही तय किया जा सकता है।  

5जी नेटवर्क का लाभ – 5G Advantage in Hindi

नेटवर्क के नेक्स्ट जेनेरेशन का यह मतलब ही होता है कि वह पहले से अधिक fast data speed प्रोवाइड करें। उसी तरह 5जी अपने पिछले जेनेरेशन से कई मामलों में अलग है जिसके हमें फायदे ही फायदे होने वालें है।

5G Network में IMT-2020 नामक एक new air interface technology का फीचर शामिल किया गया है, जिससे मोबाइल नेटवर्क में अब से 10 गुना तेजी से सुधार किया जा सकता है, और एक उच्च गुणवत्ता की नेटवर्क प्रोवाइड कराया जा सकता है।

  • इससे आपको पहले की तुलना में 20 गुना फास्ट इंटरनेट की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगा।

  • 5G नेटवर्क 1 मिलिसेकेंड से कम के latency time के साथ आता है।

  • इससे ऊर्जा खपत में 4जी की तुलना में कम होने की उम्मीद है।

  • 5जी से प्रति 1 वर्ग किलोमीटर में 1,000 गुना अधिक डिवाइस का नेटवर्क बनाया जा सकता है।

  • यह कम समय में बड़ी मात्रा में डाटा संचालन करने में सक्षम है।

  • इससे आप तेजी से इंटरनेट से बड़ी साइज़ की मूवी और अन्य फ़ाइल को बस कुछ ही सेकंड में डाउनलोड कर सकते है।

  • बेहतर कवरेज और कनेक्शन की स्थिरता (जैसे, बड़े आयोजनों में या ट्रेन में)

  • नए एप्लिकेशन क्षेत्र जैसे कि वास्तविक समय में augmented or virtual reality, Ultra-High-Resolution Live TV (5G प्रसारण), और 4K वीडियो देखने मे बेहतर नेटवर्क होने वाली है।

5जी नेटवर्क का नुकसान – 5G Disadvantage in Hindi – 5g से क्या नुकसान है।

किसी भी चीज़ का दो पहलु होता है जिसमें लाभ और हानी छुपा हुआ रहता है, लेकिन नेटवर्क की जेनेरेशन भविष्य के लिए कई संभावनाओं को खोल देता है, लेकिन इससे कुछ नुकसान भी होते है जो इस प्रकार है: –

  • यह एक 4जी नेटवर्क की तुलना में एक बहुत महंगा नेटवर्क प्लान वाला टेक्नालजी है।

  • 5G का अपलोड स्पीड, डाउनलोड स्पीड से कम है जो इसमें एक कमी है।

  • ऐसा माना जाता है कि high frequency होने के कारण यह पक्षियों के लिए 5G नेटवर्क खतरा है।

  • यह नेटवर्क सभी क्षेत्रों में उपलब्ध नही है।

  • इस प्रकार के नेटवर्क को हर क्षेत्र तक पहुंचाने में अरबों डॉलर खर्च करना होगा।

Conclusion 

इस ब्लॉग लेख में आपने 5 जी क्या है | 5G Kya Hai | 5G in Hindi | 5G Internet Kya Hai | 5G के फायदे और नुकसान के बारें में विस्तार से जाना। आशा करता हूँ आपको 5G के बारें में हर चीज़ पता चल चुका होगा। आपको हमारी यह छोटी – सी कोशिश आपको अगर कुछ सीखा चुकी है.

तब इस ब्लॉग पोस्ट को अपने सोश्ल मीडिया पर अवश्य शेयर करें, जिससे अधिक से अधिक लोग इसके बारें में जान सकते है। शुरू से अंत तक 5G Internet Technology के बारें में पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…  

हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। 

लोगो ने ये भी पूछ रहा हैं ?

Q. क्या 5G Phones भारत में पहुच चुके हैं?

उत्तर:- हाँ भारत कई कंपनी का 5 G मोबाइल उपलब्ध हैं। 

Q. कब 5G Internet को भारत में launch किया जायेगा?

उत्तर:- 5जी इंडिया में : लंबे समय के इंतेजार के बाद आखिरकार भारत में भी 5G Internet नेटवर्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 01 अक्तूबर 2022 को लॉंच कर दिया गया है।

Q. 5G कितना अच्छा है?

उत्तर:- इससे आपको पहले की तुलना में 20 गुना फास्ट इंटरनेट की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगा।

Q. 5जी नेटवर्क की स्पीड कितनी होगी?

उत्तर:- अब आप 5G में 20 GBPS तक की इंटरनेट सेवा का लाभ ले सकते है।

By Jeetlal

Investment is Better for the Future.

Leave a Reply