Bank Account Kya Hai Hindi - बैंक खाता क्या है Bank Account Benefits - बैंक आकउंट के फायदे Types of Bank Account - बैंक अकाउंट के प्रकार

आप Bank Account ( बैंक खाता ) से सम्बंधित जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। इसमें आप जानेंगे  Account Kya Hai Hindi, Bank Account Benefits, Documents Required For Opening Bank Account, Types of Bank Account इत्यादि। 

Account Kya Hai Hindi | खाता किसे कहते है | What is Bank Account – बैंक खाता क्या है

Account Kya Hai Hindi खाता किसे कहते है
Account Kya Hai Hindi खाता किसे कहते है। 
बैंक अकाउंट ( Bank Account ) बैंक खाता बैंक के दूवारा उपलब्ध कराये जाने वाले एक वित्तीय खाता संख्या ( Account Number ) होता हैं। जो प्रत्येक व्यक्ति/ संस्था का अलग-अलग होता हैं। इस खाता में बैंक और ग्राहक के बीच लेन-देन की सभी विवरण दर्ज होती हैं। बैंक अकाउंट ही एक मात्र ऐसा माध्यम है जो लोगो को बैंक से जोड़े रखता हैं। सभी लोग अपने पैसा को सुरक्षित रखने के लिए Bank Account का इस्तेमाल करते हैं। लोगो का पैसा यहाँ पर सुरक्षित रहता हैं। जरुरत पड़ने पर बैंक लोगो को ऋण ( Loan ) भी देती हैं। लोन लेने के लिए भी आपके पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य होता हैं। 
Bank Account Benefits In Hindi – बैंक आकउंट के फायदे
Bank Account Benefits In Hindi – बैंक आकउंट के फायदे
Bank Account Benefits In Hindi – बैंक आकउंट के फायद
Bank Account Benefits In Hindi :- आज के समय में लगभग प्रत्येक इंसान के पास अपना बैंक खाता हैं, बैंक खाता के अनेक फायदे हैं, जैसे:-  बैंक अकाउंट में जमा करके सुरक्षित रख सकते हैं। कही से भी अपने बैंक खाता में पैसा माँगा सकते हैं, अगर आपके पास बैंक खाता हैं तो देश के किसी भी कोने में आधार कार्ड से पैसा निकाल सकते हैं। ATM से कही भी पैसा निकाल सकते हैं। केंद्र सरकार और राज्य के योजना का अनुदान लाभ ले सकते हैं। LPG गैस का सब्सिडी ले सकते हैं। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ ले सकते हैं। अपने बैंक अकाउंट से लोन का लाभ उठा सकते हैं।

Types of Bank Account in Hindi – बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं – bank account के प्रकार ?

Types of Bank Account in Hindi - बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं - bank account के प्रकार
Types of Bank Account in Hindi – बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं – bank account के प्रकार

आपके मन में एक प्रश्न आता होगा की आखिर बैंक अकाउंट कितने प्रकार का होता हैं, तो आप जान लीजिये बैंक अकाउंट 4 प्रकार के होता हैं जो निम्न्लिखित हैं।

  1. बचत खाता ( Saving Account )
  2. चालू खाता ( Current Account )
  3. सावधि जमा खाता ( Fixed Deposit Account )
  4. आवर्ती जमा खाता ( Recurring Deposit Account )

नोट :- इसके अलावा भी बैंक अकाउंट का कई प्रकार होता हैं। 

आगे इनके बारे में एक-एक करके विस्तार से जानते हैं:- 

1. बचत खाता क्या है – Saving Account Kya Hai- What is Saving Account

बचत खाता जैसे की आपको नाम से ही लग रहा होगा की Saving मतलब बचत, बचत करने के लिए Saving Account खुलवाया जाता हैं। जो भी पैसा हमलोग कमाते हैं और जरुरत के खर्च करने के बाद जो पैसा बचता है उसे बचत खाता में जमा करना चाहिए। बचत खाता खुलवाते समय बैंक से तय एक निश्चित राशि बचत खाता में जमा करवाना पड़ता हैं। यह राशि 0, 100 से लेकर कर 5000 तक हो सकता हैं। यह राशि आपके बचत खाता में ही जमा किया जाता हैं। जिसे जरुरत पड़ने पर आप निकाल भी सकते हैं। 

Saving Account में कैश लेन-देन कम होता हैं, इसमें बचे हुए पैसे रखा जाता हैं, और अत्यंत जरुरत पड़ने पर ही निकाला जाता हैं। 

Saving Account में जमा किये गए पैसा पर आपको ब्याज ( Interest ) भी मिलता हैं, जो की चालू खाता ( Current Account ) में नही मिलता हैं। 

Saving Account में एक दिन में बैंक से तय किये गए निश्चित संख्या में ही लेन-देन कर सकते हैं, अगर आप तय सिमा से अधिक लेन-देन करेंगे तो आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा।  कुछ बैंको में एक दिन में 5 लेन-देन फ्री हैं। 

Saving Account में बैंक के द्वारा  आपको पासबुक-Passbook, एटीएम कार्ड- ATM Card, चेक बुक- Cheque Book, इंटरनेट बैंकिंग- Internet Banking, मोबाइल बैंकिंग – Mobile Banking, एस.एम.एस बैंकिंग – SMS Banking इत्यादि की सुविधा दी जाती हैं। जिससे आप घर बैठे बैंकिग सुविधा का आनंद ले सकते हैं। 

2. चालू खाता क्या है – Current Account Kya Hota Hai – What is Current Account

चालू खाता :- यह खाता व्यवसाय- Business की जरुरत को पूरा करने के लिए खुलवाया जाता हैं।  चालू खाता यानि की Current Account में लेन-देन करने का कोई लिमिट नही होता हैं। आप अपने जरुरत के अनुसार कितना भी Transaction कर सकते हैं। आप एक दिन में बैंक से कितना बार भी लेन-देन कर सकते हैं इसके लिए कोई प्रतिबंध नहीं होता हैं। चालू खाता खुलवाते समय बैंक से तय एक निश्चित राशि चालू खाता में जमा करवाना पड़ता हैं। यह राशि 5000 से लेकर कर 25000 तक हो सकता हैं। यह राशि आपके चालू खाता में ही जमा किया जाता हैं। जिसे जरुरत पड़ने पर आप निकाल भी सकते हैं। मगर जितना से आपका खाता खुलेगा उतना अपने बैंक अकाउंट में हमेशा मैन्टन रखना पड़ता हैं। 

सामान्यत :- Businessmen, Firms, Companies, Public Enterprises or अन्य व्यवसायिक लोग अपना Current Account ही रखते हैं। Current Account में, एक-एक दिन में कई-कई बार पैसा जमा होता है और निकाला जाता है। इसका कोई प्रतिबन्ध नही रहता हैं। 

Current Account में जमा किये गए पैसा पर आपको ब्याज ( Interest ) नही मिलता हैं, जबकि की बचत खाता ( Saving Account) में ( Interest ) मिलता हैं। 

Current Account में बैंक के द्वारा  आपको पासबुक-Passbook, एटीएम कार्ड- ATM Card, चेक बुक- Cheque Book, इंटरनेट बैंकिंग- Internet Banking, मोबाइल बैंकिंग – Mobile Banking, एस.एम.एस बैंकिंग – SMS Banking इत्यादि की सुविधा दी जाती हैं। जिससे आप घर बैठे बैंकिग सुविधा का आनंद ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़े :- शेयर बाजार क्या है और शेयर बाजार में निवेश कैसे करें |

3. सावधि जमा खाता – Fixed Deposit Account – Fixed Deposit In Hindi

सावधि जमा यानि की Fixed Deposit एक निश्चित अवधि/समय के लिए निवेश/Invest करने के लिए Fixed Deposit Account खुलवाया जाता हैं। अगर आप अपना पैसा Saving Account में रखते हैं तो उसका ब्याज दर कम होता हैं। अगर उसी पैसा को आप Fixed Deposit Account में रखते हैं उसका ब्याज दर अधिक मिलता हैं। 

Fixed Deposit एक निश्चित समय के लिए किया जाता हैं, जो 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए कर सकते हैं।  

4. आवर्ती जमा खाता – Recurring Deposit Account – Recurring Deposit Kya Hota Hai

Recurring Deposit आवर्ती जमा :- एक Account एक विशेष प्रकार का होता हैं, इस Account में प्रति महीना या प्रति साल एक निश्चित राशि जमा की जाती हैं। इसमें  Fixed Deposit जैसा ही ब्याज मिलता हैं। इस Account में जमा किये गए पैसा का परिपक्व एक निश्चित तिथि के बाद होता हैं। 

इसे भी पढ़े :- निफ्टी क्या है | Nifty Kya hai | Nifty 50 Kya hai Hindi | Bank Nifty Kya Hota Ha

Documents Required For Opening Bank Account

आधार कार्ड 

पैन कार्ड 

वोटर आईडी कार्ड 

राशन कार्ड 

पासपोर्ट 

ड्राइविंग लाइसेंस 

बिजली बिल / टेलीफोन बिल 

नोट:- अभी के समय में बैंक खाता खोलने के लिए सिर्फ पैन कार्ड, आधार कार्ड और फोटो की ही जरुरत पड़ता हैं। 

बैंक में खाता कैसे खोलें – Bank Account Kaise Khole – How to Open Bank Account

बैंक आकउंट खोलने के लिए आपको किसी भी बैंक में जाना होगा, और बैंक कर्मचारी से खाता खोलने के प्रक्रिया के बारे में पूछना होगा, और उनके बताये गये प्रक्रिया को अपनाना होगा और वही से आपका बैंक अकाउंट खोल दिया जायेगा। बैंक अकाउंट खोलने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दास्तवेज़ की भी जरुरत पड़ता हैं जिसका लिस्ट आपको निचे दिया गया हैं। 

कुछ बैंको में आप ऑनलाइन के माध्यम से भी अकाउंट खोल सकते हैं। इसके बारे में हम आपको किसी दूसरे आर्टिकल में विस्तार से बताएँगे। 

इसे भी पढ़े :- ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए | how to earn money online without investment | online paisa kaise kamaye

ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोलें – Online Account Kaise Khole – Bank Account Kaise Khole Online 

आज का जमाना ऑनलाइन का हैं, आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अपना बैंक खोल सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ Step का पालन करना होगा।

Step 1.  ऑनलाइन अकाउंट खोलने के लिए आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से रजिस्टर होना चाहिए। तब ही आप ऑनलाइन खाता खोल पाएंगे। 

Step 2. आपके लैपटॉप या मोबाइल इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए, और जिस भी बैंक का खाता खोलना हैं उस बैंक के वेबसाइट पर जाकर Online Account Opening पर क्लिक करना हैं। और वहाँ पर अपना पर्सनल जानकारी डाल कर प्रोसेस को आगे बढ़ाना हैं।

Step 3. फिर आधार OTP या Video E-kyc का प्रक्रिया पूरा करना होगा और अपना सत्यापन करना होगा। ये प्रक्रिया पूरा होने के बाद आप बैंकिंग सेवा का आनंद ले पाएंगे। 

हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। 

F & Q – हमेशा पूछे जाने वाले कुछ सवाल ?

Q. बैंक कितने प्रकार के होते हैं ?

Ans. बैंक तो बैंक ही होता हैं, मगर बैंक का नाम अलग-अलग होता हैं। 

Q. खाते कितने प्रकार के होते हैं ?

Ans. समान्यतः बैंक खाता 4 प्रकार के होता हैं, सभी का नाम ऊपर बतया गया हैं। 

Q. खाता किसे कहते है या बैंक खाता क्या है ?

Ans. खाता को English में Account कहते हैं, हमलोग अपना पैसा रखने के लिए जिस माध्यम का प्रयोग करते हैं उसे खाता या बैंक खाता कहते हैं। पेटी बॉक्स को छोड़ कर। 

Q. खाता कितने प्रकार का होता है ?

Ans. समान्यतः बैंक खाता 4 प्रकार के होता हैं, सभी का नाम ऊपर बतया गया हैं। 

Q. बैंक में कितने खाते होते हैं ?

Ans. समान्यतः बैंक खाता 4 प्रकार के होता हैं, सभी का नाम ऊपर बतया गया हैं। 

Q. खाता नंबर की संख्या कितनी होती है ?

Ans. खाता नंबर फिक्स नही होता हैं ये सभी बैंक का अलग- अलग संख्या हो सकता हैं। 

”आप सभी पाठको से मेरा गुजारिश हैं की आपलोग को ये जानकारी कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइये।  और यह जानकारी अपन आस-पड़ोस, मित्र, रिस्तेदार, संबधी के साथ Share करें। आपलोगों की सहयोग की अवसायकता हैं। जिससे मैं आपलोगों के लिए नई-नई जानकारी से अपडेट रख सकू।” धन्यवाद www.HowToInvestmf.com

इसे भी पढ़े:- सभी प्रकार के पीडीफ फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें। Download PDF Forms

इसे भी पढ़े:- Online Fir Kaise Kare | Online Fir Police Complaint App | घर बैठे ऑनलाइन FIR दर्ज कैसे करें |

इसे भी पढ़े:– RTI Kya Hai | सूचना का अधिकार क्या है | RTI Application Form Pdf | RTI कैसे लगाये सभी जानकारी यहाँ पढ़े ।

इसे भी पढ़े :- म्यूचुअल फंड क्या है | Mutual Fund Kya Hai | म्यूचुअल फंड परिचय | What is Mutual Fund | Mutual Fund Introduction | SIP Full Form

इसे भी पढ़े:- जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे कटता है | jamin ka rasid kaise kate पढ़े यहाँ |

इसे भी पढ़े:-  Google Pay| Phone Pay | PayTm | Bhim App – Online Complaint कैसे करें।

By Jeetlal

Investment is Better for the Future.

6 thoughts on “Bank Account Kya Hai Hindi – बैंक खाता क्या है | Bank Account Benefits – बैंक आकउंट के फायदे | Types of Bank Account – बैंक अकाउंट के प्रकार”

Leave a Reply