Digital Marketing Kya Hai

डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं | Digital Marketing Kya Hai

Digital Marketing Kya Hai :- अपना वस्तु और सेवाओं की डिजिटल माध्यम से मार्केटिंग करने की प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं।  डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से किया जाता हैं। इंटरनेट के जरिये हम मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, वेबसाइट प्रचारक या किसी एप्लीकेशन से जुड़ सकते हैं।

सर्वप्रथम 1980 के दशक डिजिटल मार्केटिंग के कुछ प्रयास स्थापित किया गया मगर सफल नही हो पाया , फिर उसके बाद 1990 के दशक में इसका प्रयास किया गया  और इसका उपयोग शुरू हुआ। 

डिजिटल मार्केटिंग के जरिये नये ग्राहक तक पहुंचने के सबसे आसान एवं सरल माध्यम में से एक हैं। यह विपणन गतिविधियों को पूरा करता हैं। इसे दूसरे नाम ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing) के नाम से भी जाना जाता हैं। कम समय में अधिक लोगो तक पहुँच कर डिजिटल मार्केटिंग किया जा सकता हैं, यह प्रोधोगिक विकसित करने वाला विकासशील क्षेत्र हैं।  

इसे भी पढ़े :- म्यूचुअल फंड क्या है | Mutual Fund Kya Hai | म्यूचुअल फंड परिचय | What is Mutual Fund | Mutual Fund Introduction | SIP Full Form

डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं  | Digital Marketing Kya Hai in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग जरिये उत्पादक अपने ग्राहक तक पहुंचने के साथ ही उनका गतिविधिया और उनकी आवश्यकता पर भी नजर रखता हैं, ग्राहक का रुझान किस तरह हैं, ग्राहक क्या पसंद कर रहा हैं इन सभी बातो पर डिजिटल मार्केटिंग  जरिये नजर रखा जा सकता हैं। अगर इसे सरल भाषा में कहा जाये तो (Digital Marketing) डिजिटल तकनीक के जरिये ग्राहक तक पहुँच सकते हैं एवं उनके जरुरत को भी समझ सकते हैं।  

इसे भी पढ़े :- शेयर बाजार क्या है और शेयर बाजार में निवेश कैसे करें

डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है | Importance of Digital Marketing in Hindi | Digital Marketing Kya Hai

आज के आधुनिक युग में हर वस्तु आधुनिक होता जा रहा हैं। इसी क्रम में इंटरनेट भी आधुनिकरण का एक हिस्सा हैं जो जंगल के आग के तरह फैलता जा रहा हैं और सभी जगह व्याप्त हैं। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से कार्य करने में सक्षम हैं। 

आज का समाज में लोग समय के कमी से जूझ रहे हैं, इस लिए डिजिटल मार्केटिंग का अवसायकता पर रहा हैं।  प्रत्येक व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ रह हैं और इंटरनेट का उपयोग  हैं। इंटरनेट का उपयोग सभी स्थान पर बिलकुल आसानी से किया जा सकता हैं। आज के समय में किसी से मिलाने को कहा जाता हैं तो अधिकांश आदमी का एक ही जवाब रहता हैं की मेरे पास समय नही हैं।  मगर इंटरनेट के जरिये सोशल वेबसाइट और एप्लीकेशन पर उससे आप आसानी से बात कर सकते हैं जिसमे समय  कोई पाबंदी नही हैं और न ही कोई समस्या होगी। इन सभी समस्याओ को देखते हुए आज के युग में डिजिटल मार्केटिंग अपना जगह बना चूका हैं। 

इसे भी पढ़े :-क्रिप्टोकरेन्सी क्या होता हैं और इसमें निवेश कैसे कर सकते हैं | Cryptocurrency Exchange | How To Invest In Cryptocurrency

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग – Future of Digital Marketing in Hindi

परिवर्तन जीवन का नियम जिसे हम सभी जानते हैं, पहले के समय में और आज के समय में बहुत सारा बदलाव होते जा रहा हैं। आज का जमाना डिजिटल हैं, जो इंटरनेट से जुड़ कर काम करता हैं। आज के समय में हर वर्ग के लोग इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। इसी कारण सभी लोगो को एक स्थान पर एकत्र कर पाना बिलकुल आसान हो गया हैं, जो पहले के ज़माने में संभव नही था। सभी को एक साथ जोड़ने के लिए कई सारा Application उपलब्ध हैं। इंटरनेट के जरिये हम सभी व्यवसायिक और ग्राहक के साथ संपर्क स्थापित कर सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं। कोई भी व्यपारी जो अपना सामान बना रहे हैं ओ डिजिटल माध्यम से बहुत ही आसानी से अपने ग्राहक तक पहुँचा पा रहे हैं। इससे डिजिटल व्यपारी को बहुत ही बढ़ावा मिल रहा हैं। 

पहले विज्ञापन का सहारा लेना पड़ता था, पेपर के माध्यम से ग्राहक देखता था फिर खरीदने के लिए कई दुकान में भटकता था, तब जा कर किसी दुकान में उसे वह समान मिल पता था। मगर आज के इस डिजिटल जमाना में हर व्यक्ति के पास स्मार्ट फोन हैं जिसमे उसे इंटरनेट की सुविधा मिलता हैं और हर व्यक्ति गूगल,फेसबुक, यूट्यूब और अन्य डिजिटल उपकरणों का उपयोग कर रहा हैं। जिसके माध्यम से व्यपारी अपना उत्पाद का विज्ञापन अपने ग्राहक को दिखाता हैं। जिस भी ग्राहक को कोई भी उत्पाद पसंद आता हैं उसे तुरंत अपने स्मार्ट फ़ोन से ही खरीदने के लिए किसी भी ईकॉमर्स वेबसाइट/एप्लीकेशन से ऑर्डर करके माँगा लेते हैं। 

प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर बैठे बिना परेशानी के उपयोग के सभी चीजे मिल पा रहा हैं। व्यपारी को भी यह नही सोचना पड़ता हैं की अख़बार , पोस्टर या किसी अन्य विज्ञापन का सहारा लेना पड़े। सभी सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसकी भारी माँग हैं। युवा पीढ़ी की विश्वाश भी डिजिटल मार्केटिंग के तरफ बढ़ रहा हैं। अपने कभी न कभी सुना ही होगा जो दिखता है वही बिकता हैं- डिजिटल मार्केटिंग इसका सबसे अच्छा उदहारण हैं। 

इसे भी पढ़े :- ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए | how to earn money online without investment | online paisa kaise kamaye

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार – Types of Digital Marketing

Types of Digital Marketing
                 Types of Digital Marketing

जानकारी के लिए हम आपको बता दे की डिजिटल मार्केटिंग के लिए इंटरनेट ही मात्र एक साधन हैं, बिना इंटरनेट के डिजिटल मार्केटिंग करना संभव ही नही हैं। इंटरनेट के माध्यम से ही हम अलग-अलग वेबसाइट और एप्लीकेशन के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग कर पाते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के कुछ साधनो के बारे में हम आपको निचे बता रहे हैं। 

इसे भी पढ़े :- डीमैट अकाउंट क्या होता है || Demat Account Kya Hai

(1) यूट्यूब चेनल – YouTube Channel

youtube channel
                         youtube channel

सोसल मीडिया का एक ऐसा माध्यम हैं जिसमे उत्पादक अपने उत्पादों को लोगो तक प्रत्यक्ष रूप से पंहुचा पाते हैं। कोई भी इंसान किसी भी उत्पाद पर अपनी प्रतिक्रिया भी व्यक्त कर सकते हैं। यूट्यूब वह माध्यम हैं जहाँ लोगो का रहता हैं, या कहे तो बड़ी संख्या में users/viewers यूट्यूब पर रहते हैं। यहाँ पर उत्पाद को वीडियो बनाकर लोगो के समक्ष दिखाने का सबसे लोकप्रिय माध्यम हैं। 

साथ ही आप यूट्यूब पर अधिक मात्रा में वीडियो बना कर Google Adsense अप्रूवल ले कर आप YouTube से भी पैसा कमाई कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़े :-  निवेश किसे कहते हैं | निवेश के प्रकार | Investment Kya Hai | Investment Types | How to Start Invest & Benefit

(2) अफिलिएट मार्केटिंग – Affiliate Marketing

वेबसाइट या लिंक के माध्यम से उत्पादनो के विज्ञापन (प्रचार) करने से जो कमाई होता हैं, उसे Affiliate Marketing कहा जाता हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत आप अपना लिंक बनाते हैं और अपना उत्पाद उस लिंक पर डालते हैं। जब कोई भी ग्राहक उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी उत्पाद खरीदता हैं तो आइटम के अनुसार कुछ कमीशन आपको मिलता हैं। Affiliate Marketing करने के लिए लगभग सभी E-कॉमर्स कंपनी देती हैं जैसे :- Amazon, Flipkart, Snepdeal, Etc.

इसे भी पढ़े :- आईपीओ क्या है || आईपीओ क्या होता हैं || IPO Kya Hai || IPO Kya Hota Hai

(3) एप्स मार्केटिंग – Apps Marketing

इंटरनेट पर अलग-अलग Apps बनाकर आम जनता तक पहुंचाने और उस पर अपने उत्पाद का प्रचार करने को Apps मार्केटिंग कहते हैं। यह डिजिटल का सबसे आसान रास्ता हैं। आज के इस डिजिटल जमाने में लोग काफी मात्रा में स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनी अपनी Apps बनती हैं और अपना उत्पाद/सेवा लोगो तक पहुँचाती हैं। 

(4) सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन या SEO

यह एक ऐसा तकनिकी माध्यम हैं जिसे डिजिटल मार्केटिंग का जान (प्राण) कह सकते हैं।  वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को सर्च इंजन के परिणाम में सबसे ऊपर जगह दिलाने में SEO काम करता हैं। जिससे दर्शको की संख्या में बढ़ोतरी होती हैं। इसके लिए वेबसाइट या यूट्यूब चैनल मालिक को Keyword और SEO Guidelines के अनुसार बनाना पड़ता हैं। 

आपके वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर जितना ज्यादा मात्रा में दर्शक आयेंगे उतना ही ज्यादा कमाई का संभावना भी रहता हैं। 

इसे भी पढ़े :- Student Life में ऑनलाइन पैसा कैसे कमाये | Student Paise Kaise Kamaye

(5) सोशल मीडिया – Social Media

सोशल मीडिया कई वेबसाइट और Apps से मिलकर बना हुआ हैं। जैसे:- फेसबुक (Facebook), ट्वीटर (Twitter), इंट्राग्राम (Instragram), लिंकेडीन (Linkedin) इत्यादि।  सोशल मीडिया के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना विचार हजारो/लाखो लोगो के सामने रख सकते हैं। आप अच्छी तरह से सोशल मीडिया के बारे में जानते ही होंगे। जब हम सभी किसी भी सोशल मीडिया पर कुछ देखते हैं कुछ- कुछ अंतराल पर हमलोगो को विज्ञापन दिखते हैं। सोशल मीडिया विज्ञापन के लिए सबसे अच्छा जरिया माना जाता हैं। जहाँ  से उत्पादक अपना उत्पाद आसानी से बेच पता हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से Affiliate Marketing भी किया जाता हैं। 

(6) ईमेल मार्केटिंग – Email Marketing

कोई भी कंपनी E-mail  के जरिये अपने उत्पाद को ग्राहक तक पहुंचाता हैं उसे E-mail मार्केटिंग कहते हैं। E-mail मार्केटिंग हर प्रकार से कंपनी के लिए आवशयक होता हैं। कोई भी कंपनी अपना उत्पाद और उत्पाद पर चल रहा ऑफर ग्राहक को E-mail के जरिये ही सूचित करता हैं। 

हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़े :- बीमा क्या होता हैं | insurance kya hota hai | Type Of Insurance | Insurance Meaning in Hindi

“आज का ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों/रिस्तेदारो के साथ शेयर कीजिये” 

By Jeetlal

Investment is Better for the Future.

7 thoughts on “डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं | Digital Marketing Kya Hai | डिजिटल मार्केटिंग करने का क्या-क्या तरीका हैं 2022”

Leave a Reply