Fixed Deposit Kya Hai और Fixed Deposit Account

आपके मन अगर सवाल हैं FD क्या होता हैं, Fixed Deposit क्या हैं, Fixed Deposit के फायदे और नुकसान क्या हैं, Fixed Deposit करते कैसे हैं तो ऐसे सभी प्रशनो का जवाब इस आर्टिकल में मिलने वाला हैं। FD की पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Fixed Deposit Kya Hai – फिक्स्ड डिपॉजिट क्या है ?

Fixed Deposit Kya Hai :- फिक्स्ड डिपॉजिट इन्वेस्ट का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका माना जाता हैं। इसमें आपको फिक्स (निश्चित) अवधी (Time) के लिए निवेश (Invest) किया जाता हैं। इसमें फिक्स ब्याज ( Fix Interest) मिलता हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट में बचत खाता से ज्यादा ब्याज ( Fix Interest) मिलता हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट में अधिक ब्याज मिलने के कारण आपका पैसा जल्दी से बढ़ता हैं। सेविंग के बदले बचत पैसा को फिक्स्ड डिपॉजिट में रखना अच्छा माना जाता हैं। Fixed Deposit को को शार्ट (Short) में FD कहा जाता हैं, और FD का Full Form Fixed Deposit होता हैं। 

ये भारतीयों का पारंपरिक निवेश (Invest) माना जाता हैं, पहले ज्यादातर लोग सुरक्षित निवेश का तरीका खोजते थे जिसमे ये तरीका मशहूर हुआ करता था और आज भी हैं। अभी भी कुछ ही लोग हैं जो म्यूच्यूअल फण्ड, SIP, IPO और शेयर बाजार में निवेश करते हैं। हलाकि ये सभी Risky भी होता हैं मगर जब बात Return का होता हैं तो FD के मुकाबले कई गुना ज्यादा होता हैं।

इसे भी पढ़े :- Recurring Deposit Account Kya Hota Hai – Rd Full Form – आवर्ती जमा खाता क्या होता हैं ?

Fd क्या है – FD full form In Hindi – Fd Ka Matlab Kya Hota Hai – Fixed Deposit Kya Hai?

FD का पूरा नाम Fixed Deposit होता हैं। और FD में एक निश्चित समय के लिए अपने कमाई से किया गया पैसा को जमा किया जाता हैं जिस पर मिलने वाला ब्याज फिक्स होता हैं। और ये ब्याज सेविंग अकाउंट से ज्यादा होता हैं। 

एफडी के फायदे – Fd Ke Fayde – फिक्स डिपॉजिट के फायदे – Fd Karne Ke Fayde

Fixed Deposit
Fixed Deposit

Fd Ke Fayde :- अगर आप FD यानि की Fixed Deposit में निवेश (Invest) का मन बनाये हैं तो सबसे अच्छा और सुरक्षित हैं ये सबसे बड़ा फायदा हैं। Fixed Deposit करने पर ब्याज भी ज्यादा मिलता हैं बचत खाते के मुकाबले। इसलिए इसमें लोग ज्यादा निवेश करना पसंद करते हैं। 

  1. अगर आप किसी भी बैंक में FD यानि की Fixed Deposit करते हैं ओ बैंक आपको कोई भी लोन आसानी से दे सकता है। 
  2. FD यानि की Fixed Deposit में निवेश करने पर कुछ बैंक अपने ग्राहक को Health Insurance का लाभ देता हैं।
  3. ज्यादातर बैंक अपने निवेशक/ग्राहक को FD यानि की Fixed Deposit में निवेश करने पर Credit Card देती हैं। जिसका Limit FD के 80-85% तक का रहती हैं। 
  4. फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने पर निवेशक Tax Saving का भी लाभ मिलता हैं। Tax Saving का लाभ 5 साल के FD पर ही मिलता हैं। ये छूट 80C के तहत मिलता हैं। 
  5. फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर गारंटीड रिटर्न मिलता हैं, जो जोखिम बाजार से दूर रहता हैं। Bank Defaulter होने पर भी निवेशक को 5 लाख का रिटर्न जरूर मिलेगा। 

इसे भी पढ़े :- Saving Bank Account Kya Hai – बचत खाता क्या है -बचत खाता कितने के प्रकार के होते हैं ?

एफडी के नुकसान – Fd Ke Nunsan – फिक्स डिपॉजिट के नुकसान – Fd Karne Ke Nuksan 

फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) हमेशा से निवेश का लोकप्रिय साधन रहा है और हैं भी। इसमें निवेशक को निश्चित ब्याज के साथ जोखिम भी बहुत कम रहता हैं न के बराबर। लेकिन इसकी भी अपनी सीमाएं हैं। अगर बैंक का डिफॉलटर होते हैं तो पैसा डूबने का भी खतरा रहता हैं। मैच्योरिटी से पहले फंड निकासी की सुविधा नहीं होती है। महंगाई भी FD के ब्याज को प्रभावित करती हैं। FD कराते समय इन 5 बातो का ध्यान रखना जरुरी होता हैं। 

  1. डिफॉल्ट का जोखिम  
  2. मैच्योरिटी से पहले फंड निकासी नहीं
  3. अधिक टैक्स का भुगतान
  4. महंगाई पर ब्याज दर प्रभावित 
  5. फिर से निवेश पर कम ब्याज

महंगाई सहित अन्य कारकों का रखें ध्यान – Fixed Deposit Kya Hai

FD कराते समय महंगाई, डिफॉल्ट, रिटर्न, टैक्स देनदारी की जरूर गणना करें। पूरी रकम कभी भी एक साथ FD में न डालें। ऐसे साधनों में भी निवेश करें, जहां से जरूरत पड़ने पर आपको पूंजी तत्काल मिल जाए।

Bank me Fd Kaise Kare – बैंक में एफडी कैसे करें – Fixed Deposit Kaise Kare

Fd करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक में जाना होगा, उसके बाद वहाँ से FD का फॉर्म लेना होगा, फॉर्म को सही तरीका से भर कर उसे बैंक में ही जमा कर देना हैं। फॉर्म के जाँच करके आपका FD Account खोला जायेगा। फिर उसमे आपको चेक के माध्यम या किसी अन्य माध्यम से आपको पैसा जमा करना हैं। 

Bank me Fd Kaise Kare – बैंक में एफडी कैसे करें – Fixed Deposit Kaise Kare

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग चलते हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से FD कर सकते हैं। ये तरीका बिलकुल सरल होता हैं और बहुत ही जल्दी आप FD कर पाते हैं। इसमें आपको किसी प्रकार के पेपर जमा करने के जरुरत नहीं पड़ता हैं। 

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको Fixed Deposit (FD) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की हैं। आशा और उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आया होगा। अगर Fixed Deposit (FD) से सम्बंधित कुछ और जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करें जल्द आपका जवाब देने का कोशिश रहेगा। 

हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। 
”आप सभी पाठको से मेरा गुजारिश हैं की आपलोग को ये जानकारी कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइये।  और यह जानकारी अपन आस-पड़ोस, मित्र, रिस्तेदार, संबधी के साथ Share करें। आपलोगों की सहयोग की अवसायकता हैं। जिससे मैं आपलोगों के लिए नई-नई जानकारी से अपडेट रख सकू।” धन्यवाद www.HowToInvest.com

इसे भी पढ़े :- म्यूचुअल फंड क्या है, म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करें और इसके क्या फायदे होता हैं।

इसे भी पढ़े:- सभी प्रकार के पीडीफ फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें। Download PDF Forms

इसे भी पढ़े :- NEFT Full Formक्या होता हैं, NEFT क्या होता हैं, NEFT कैसे करते हैं सभी जानकारी यहॉँ पढ़े।

इसे भी पढ़े :- RTGS का Full Form क्या होता हैं, RTGS क्या होता हैं, RTGS कैसे करते हैं सभी जानकारी यहाँ पढ़े। 

इसे भी पढ़े:– RTI Kya Hai | सूचना का अधिकार क्या है | RTI कैसे लगाये सभी जानकारी यहाँ पढ़े ।

इसे भी पढ़े:-  Google Pay| Phone Pay | PayTm | Bhim App – Online Complaint कैसे करें।

By Jeetlal

Investment is Better for the Future.

Leave a Reply