Mutual Fund Me Invest Kaise Kare

आज कल जब भी बात निवेश (Invest) की आती हैं तो आपने Mutual Fund का नाम सुना ही होगा।  तो अगर आप भी अपने पैसे को Mutual Fund में Invest करना चाहते हो और सेविंग करना चाहते हो तो आपको हम इस आर्टिकल में Mutual Fund Me Invest Kaise Kare के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं विस्तार से Mutual Fund Kya Hai और Mutual Fund Me Invest Kaise Kare?

इसे भी पढ़े :- निवेश किसे कहते हैं और निवेश के प्रकार होते हैं साथ ही निवेश क्यों करना चाहिए।

Mutual Fund Kya Hai और Mutual Fund Me Invest Kaise Kare?

म्यूचुअल फंड पैसे इन्वेस्ट करने का एक जरिया है, जिसके माध्यम से आप महीने मे जितने चाहो उतने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हो। म्यूचुअल फंड में आप ₹100 से investment की शुरुआत कर सकते हो, लेकिन म्यूचुअल फंड में पैसे बढ़ते कैसे हैं? इसके बारे में भी आइए जानते हैं

जब म्यूचुअल फंड में पैसे इन्वेस्ट करना शुरू करते तो आपको या तो एक बार में पैसे जमा करने होते हैं या फिर आप हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसे जमा कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड का एक मैनेजर होता है, जो आपके पैसे को मैनेज करता है। म्यूचुअल फंड मैनेजर एक फण्ड का मैनेजर होते हैं जो उस फण्ड में आये सभी पैसा को मैनेज करते हैं। 

तो आप मान लीजिए आप Monthly 1000/- जमा करते हैं। और उसी फण्ड (Scheme) में 1000 लोग और हैं जो 1000 महीना जमा करते हैं। तो सभी पैसे को मिलाकर यह 1000,000 पैसा हो जाता है। ये कम या ज्यादा हो सकता हैं Invester के अनुसार। 

उसके बाद जो म्यूचुअल फंड के मैनेजर होते हैं वह आपके 1000000 रुपए को अच्छे -अच्छे कंपनी में अलग-अलग निवेश (Invest) करते हैं। उसके बाद जब वह कंपनी इस पैसे से पैसा कमाती है। तो उसका कुछ हिस्सा निकाल कर आपको बढ़ाकर रिटर्न में Fund मैनेजर को दे देती है। उसके बाद Fund मैनेजर उसमे से कुछ % पैसे अपना कमीशन लेते हैं और फिर बाकि सभी निवेशक को बराबर बाट देते हैं ।

इसी तरह से म्यूचुअल फंड में कमाई होती है म्यूचुअल फंड में पैसे डूबने का खतरा बहुत कम होता है इसलिए म्यूच्यूअल फंड को कम रिस्की भी कहा जाता है आइए अब हम म्यूचल फंड में इन्वेस्ट करने प्रकार को जानते हैं।

इसे भी पढ़े :- म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जरूर पढ़े।

म्यूचुअल फंड के प्रकार – Mutual Funds Prakar – Tyep Of Mutual Fund

Mutual Fund मुख्य रूप से दो प्रकार होते है? 

  • Open Ended Mutual Fund

  • Close Ended Mutual Fund

Open Ended Fund :- का मतलब होता है आप हर महीने पैसे जमा करते हो इस अकाउंट में आप थोड़े – थोड़े पैसे कभी भी जमा कर सकते हैं।अगर आपके पास पैसे जमा करने के लिए नहीं है तो आप एक दो महीने छोड़ भी सकते हैं। इसमें आप जब चाहे पैसा निकल भी सकते हैं। 

Close Ended Fund :- लेकिन क्लोज एंड की बात की जाए तो इसमें आपको एक बार में ही बड़ा अमाउंट जमा करना होता है। आप जितने चाहे उतने पैसे एक बार में एक निश्चित समय के लिए जमा करते हो। इसमें आप एक निश्चित समय के बाद ही पैसा निकाल सकते हैं। 

म्यूच्यूअल फण्ड कितने प्रकार के होते हैं – Mutual Fund Kitne Prakar Ke Hote Hai?

Mutual Fund अनेक प्रकार के होते हैं, जिसमें मुख्य से तीन प्रकार होते हैं। 

  1. Equity Mutual Fund 

  2. Debt Mutual Fund 

  3. Hybrid Mutual Fund 

इक्विटी फण्ड क्या होता हैं – Equity Fund Kya Hota Hai ?

जो व्यक्ति कम समय में ज्यादा रिक्स पर ज्यादा मुनाफा कमाना चाहता है, वह लोग Equity म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं। Equity म्यूचुअल फंड में शेयर मार्केट में और सरकारी कामों में पैसे का निवेश किया जाता है Equity म्यूचुअल फंड ज्यादा रिस्क रहता है।

डेट फण्ड क्या होता हैं – Debt Mutual Fund Kya Hota Hai ?

Debt Mutual Fund एक निवेश करने का जरिया होता है। इसमें एक बार में Fixed Deposit किया जाता है Debt Mutual Fund में बैंक एक बार में इक्ट्ठे पैसे को जमा किया जाता है।

हाइब्रिड फण्ड क्या होता हैं – Hybrid Mutual Fund Kya Hota Hai?

Hybrid Mutual Fund वह Fund होता है जो एक जगह पर निवेश न करके थोड़ा-थोड़ा अलग-अलग कंपनियों में इन्वेस्ट किया जाता है, Hybrid Mutual Fund शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किया जाता है। 

Hybrid Mutual Fund में आप Monthly या एवरेज एक बार में भी Investment कर सकते हैं।  इसका फायदा यह रहता है कि अगर आप एक साथ दो कंपनियों में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। अगर आपको एक कंपनी से आपको Loss हो जाता है, तो दूसरी कंपनी आपको फायदा दे देती है। इसलिए Hybrid Mutual Fund में रिस्क कम रहता है। और फायदा ज्यादा होता है। आइए अब हम पढ़ेंगे। MUTUAL FUND ME INVEST KAISE KARE ?

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करें – Mutual Fund Me Invest Kaise Kare – How To Invest Mutual Fund Hindi

How To Invest Mutual Fund Hindi
How To Invest Mutual Fund Hindi

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए आपके पास 2 तरीका हैं।

1. आप Demat Account Open करके म्यूच्यूअल फण्ड  निवेश कर हैं, और साथ ही आप चाहे तो शेयर बाजार में भी निवेश कर सकते हैं, और शेयर का खरीद-बिक्री भी कर सकते हैं, जिसमे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Demat Account से Mutual Fund Me Invest Kaise Kare

अगर आप डीमैट अकाउंट (Demat Account Open) करके म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

2. आप चाहे तो बिना Demat Account Open कराये भी म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी ARN Holder से मिल कर भी आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते हैं। या फिर किसी भी Mutual Fund ऑफिस में जा कर अपना KYC प्रक्रिया पूरा करके Mutual Fund में निवेश शुरू कर सकते हैं। आपको KYC प्रक्रिया एक बार  ही करना होता हैं, दुबरा किसी दूसरे Mutual Fund में निवेश करने के लिए आपको KYC प्रक्रिया करने की जरुरत नही पड़ेगा। अगले आर्टिकल में हम आपको Top 20 Mutual Fund के बारे में बताएँगे। 

Mutual Fund Me Invest Kaise Kare तो आप 2 माध्यम से निवेश कर सकते हैं। 

दोस्तों MUTUAL FUND में इन्वेस्ट करना बहुत ही आसान है। MUTUAL FUND में आप दो तरीके से Invest कर सकते हैं।  1. SIP और 2. LUMP SUM के माध्यम से। अगर आप Monthly पैसा जमा करना चाहते हैं तो आपको SIP से निवेश करना होगा, अगर आप एक बार में जमा करना चाहते हैं तो LUMP SUM के माध्यम से कर सकते हैं। दोनों तरीका बेहतर हैं।

म्यूच्यूअल फण्ड निवेश के लिए जरुरी कागजात – Mutual Funds Documents Required

  1. Mutual Fund Kyc Form
  2. Mutual Fund Common Form 
  3. Pan Card
  4. Aadhar Card
  5. Bank Book
  6. Cheque Book 
  7. Photo (Passport Size Photo)

इसे भी पढ़े:- चेक बुक लेने के लिए आवेदन पपत्र कैसे लिखे ?

निष्कर्ष

आज की पोस्ट में हमने आपको बताया हैं Mutual Fund Me Invest Kaise Kare? और Mutual Fund Kitne Prakar Ka Hota Hai? Mutual Fund में इन्वेस्टमेंट करने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? सब कुछ हमने आपको बताया है। उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी, और आप चाहते हैं ये जानकारी और लोगो को बताना तो इस पोस्ट को शेयर करें। 

अगर आपको म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में और कोई जानकारी चाहिए तो हमें Comment करे, आपका जवाब तुरंत दिया जायेगा। 

हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। 

इसे भी पढ़े :- बैंक अकाउंट कैसे खोलें – Bank Account Kaise Khole

इसे भी पढ़े :- डिजिटल मतलब क्या होता हैं, Digital Kya Hai, Digital Marketing Kya Hai

 

By Jeetlal

Investment is Better for the Future.

2 thoughts on “म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें – Mutual Fund Me Invest Kaise Kare – How To Invest Mutual Fund Hindi 2022”

Leave a Reply