Student Paise Kaise Kamaye

Student Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये  

अगर आप एक स्टूडेंट हैं और ऑनलाइन कुछ काम करके अपने पॉकेट खर्च के लिए पैसा कामना चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं Student Paise Kaise Kamaye यहाँ आपको student paise kaise kamaye online से संबधित Best तरीका के बारे में बताया जायेगा। यहाँ पर आपको अपने समय का Invest करना हैं। 

सामन्य स्टूडेंट को तो अपने पढाई पर पूरी ध्यान रखना चाहिए और मेरा भी यही सलाह हैं की पहले अपने पढाई पर ध्यान उसके बाद पैसा कमाने के लिए दिमाग लगाये।  मगर कुछ ऐसे Student भी होते हैं जिनको पढाई के खर्च भी खुद से उठाना पड़ता हैं वैसे Student अपने फ्री समय में कुछ काम करके Online Paise Kamai कर सकते हैं। 

आज के इस महंगाई के दौड़ में कोई भी सामान्य परिवार मजदूरी करके अपना परिवार चलकर अपने बच्चे का पढाई का खर्च उठाना बहुत ही मुश्किल होता हैं। कोई भी Student पढाई करके नौकरी का इंतिजार नहीं कर सकते हैं, क्योकि उनके ऊपर उनके परिवार का एक बोझ रहता हैं। इसलिए Student चाहते हैं की Student Life Me Paise Kaise Kamaye ताकि बाद में किसी प्रकार का समस्या न हो। Student Life में कई प्रकार के समस्या भी आता हैं। 

साथियो शिक्षा एक मजबूत हथियार के सामान हैं। मगर के समय में आप सिर्फ शिक्षा के भरोसे नही बैठ सकते हैं, आपको अपने पढाई के साथ कुछ Side Income का जरिया बनाना भी जरुरी हैं। क्योकि अगर आपके पैसा नही हैं तो शिक्षा का महत्व कोई नही देगा, इसलिए शिक्षा के साथ पैसा होना भी बहुत जरुरी हैं। 

अगर आपके पास पैसा हैं तब ही शिक्षा का ग्रहण कर सकते हैं। जितना पैसा होगा उतना बेहतर शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे। अगर आप Side Income चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। 

Student Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये 

वैसे तो ऑनलाइन कमाने का बहुत सारा तरीका, जिसका कोई Limit नही दिन प्रति दिन तरीका बढ़ता ही जा रहा है। मगर हम यहाँ Student के लिए जो Best Idea है उसके बारे में विस्तार से बताने का पूरा कोशिश करूँगा। तो चलिए देखते Student के लिए पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीका जिसके माध्यम से Student आसानी से पैसा कमा सकते हैं। 

Blogging Paise Kaise Kamaye | Student Paise Kaise Kamaye 

साथियो विद्यार्थी जीवन में पैसे कमा पाना बहुत ही मुश्किल भरा होता हैं, मगर थोड़ा सा टेक्निकल दिमाग लगाया जाये तो विद्यार्थी जीवन में  आसानी से पैसा कमाया जा सकता हैं। और विद्यार्थी जीवन में पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका होता हैं Blogging (ब्लॉगिंग) क्योकि पढाई करने वाले Student को लिखने में मन लगता हैं। इस लिखने के कला से किसी भी टॉपिक पर Blog लिख कर पैसा कमा सकते हैं। जब आप किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग लिखते हैं तो आपका लिखने का आदत भी बहुत अच्छा हो जाता हैं। 

आप ब्लॉग लिखने के अपने पढाई से सम्बंधित किसी भी टॉपिक पर लिख सकते हैं, पढाई के दौरान आपको बहुत सारा टॉपिक मिल जायेगा। किसी भी टॉपिक पर लिखने से पहले आपको रिसर्च करना पड़ेगा और ये रिसर्च आपको पढाई में काफी फैयदा पहुचायेगा। अब आपके मन सवाल आया होगा Blogging Kya Hota Hai .

ब्लॉगिंग क्या होता हैं | Blogging Kya Hota Hai 

जब भी हमलोग Google पर या किसी भी अन्य Search Engine पर कुछ Search करते हैं तो हमलोग के सामने कुछ Result आता हैं, तो हमलोग किसी एक पर Click ↵ करके पढ़ते जो Content लिखा होता हैं उसे Blog कहते हैं। यहाँ भी जो आप पढ़ रहे हैं ये भी एक ब्लॉग ही हैं। 

Blog कैसे और कहाँ लिखे ? 

आपको अपना Blogging वेबसाइट बनाने के लिए आपको कुछ पैसे Invest करना पड़ेगा Domain और Hosting में उसके बाद आप WordPress पर अपना ब्लॉगिंग वेबसाइट बना सकते हैं और उस Website पर किसी भी टॉपिक पर  ब्लॉग लिख सकते हैं। 

अगर आप बिना पैसा Invest किये Blog लिख कर पैसा कामना चाहते हैं तो आपको Blogger.com पर अपना ब्लॉग फ्री में बना कर पैसे कमा सकते हैं।  Blogger.com  पर आपको 1 रुपये भी खर्च नही करना पड़ेगा और यहाँ से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

साथियो ब्लॉगिंग (Blogging) का दुनिया वह दुनिया जिस कार्य को करके पैसा कमाने में थोड़ा समय तो लगता, मगर जब आप Blogging से पैसे कमाने लगते तो आपका कमाई धीरे-धीरे पढ़ते चला जाता हैं। और आप Blogging से कितना पैसा कमा सकते हैं, इसका कोई लिमिट नही हैं। और इससे आप लाइफ टाइम  पैसा कमा सकते हैं। 

ब्लॉगिंग शुरू करने और उससे पैसे कमाने से सम्बंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप YouTube पर Search करके वीडियो देख कर समझ सकते हैं और आज से ही Blogging शुरू कर सकते हैं। 

Data Entry Se Paise Kaise Kamaye | आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए

अगर आप Data Entry करके पैसा कामना चाहते हैं, तो आपके बहुत ही बढ़िया विक्लप हैं, बहुत साडी कंपनी हैं जिसको Data Entry Operator की जरुरत होती हैं। मगर इसके लिए आपको Data Entry की सही जानकारी होना चाहिए। अगर आपको Data Entry की सही जानकारी नही हैं तो YouTube पर से वीडियो देख कर आसानी से सिख सकते हैं। और Data Entry करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

अगर आपको  Data Entry Job किसी कंपनी में नहीं मिलता हैं तो आप  Freelancing website पर जाकर Data Entry का काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ये काम आप अपने घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कही भी आने जाने की जरुरत नहीं पड़ता हैं। 

content writing se paise kaise kamaye | आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए

आर्टिकल लिख कर ऑनलाइन पैसा कामना भी एक पॉपुलर तरीका हैं, आज के समय में बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर है जो अपने Blog Website पर खुद से पोस्ट नही लिखते हैं। और किसी Content Writer से अपने वेबसाइट के लिए पोस्ट लिखवाते हैं, और उन्हें प्रत्येक पोस्ट के अनुसार अच्छा पैसा भी देते हैं। 

अगर आप अपना वेबसाइट बना कर पोस्ट लिखना चाहते हैं तो आप ये भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ पैसा Invest करना होगा तो आप वर्डप्रेस के साथ वेबसाइट बना सकते हैं। अगर आप बिना Invest किये अपना पोस्ट लिखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Blogger.com पर जाकर अपना पोस्ट लिख सकते हैं। 

अगर आप अपना ब्लॉग वेबसाइट नही बनाना चाहते हैं और आप चाहते हैं किसी दूसरे के लिए काम करना तो आपको कुछ बड़े पॉपुलर ब्लॉगर से संपर्क करना होगा। और उन्हें अपने बारे में बताना और उन्हें कहना होगा की हम आपके लिए पोस्ट लिख सकते। बड़े ब्लॉगर आपको नीच के अनुसार पोस्ट लिखने को बोलेंगे अगर उस नीच पर आप अच्छा पोस्ट लिखते हैं तो आपको अच्छा खासा पैसा का पेमेंट मिल सकता हैं।  

Refer And Earn करके पैसा कमाए| Student Paise Kaise Kamaye

आज के समय में  Refer And Earn करके पैसा कामना सबसे आसान तरीका में से एक हैं। जिसके लिए आपको कुछ रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा, और उसका रेफरल लिंक अपने दोस्तों के साथ शेयर  करना होगा। और रेफरल लिंक पर क्लिक करके अगर आपका दोस्त अकाउंट बनता हैं तो रेफरल का आपको पैसा मिलता हैं। 

आज  समय आपको बहुत सारा ऐसा  रेफरल प्रोग्राम मिल जायेगा जिनको आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है, जिसमें आपको कई तरह के रेफरल प्रोग्राम भी मिलता है।

कुछ रेफरल प्रोग्राम ऐसे होता हैं जिसमे आपको सिर्फ एक बार ही रेफरल का पैसा मिलता हैं, जैसे उदहारण के लिए:- Phone Pay, Google Pay, Grow App, Google Pay इत्यादि।  मगर इसके अलावा बहुत सारा Apps का रेगुलर रेफरल कमीशन जिंदगी भर देता हैं। 

इसके ये भी है जैसे Shorte.st और Ezoic ये मैंने सिर्फ उदाहरण बताया है इसके जैसी बहुत Apps और Websites हैं जिनके रेफरल का आप उपयोग करके पैसे कमा सकते है।

हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें।

इसे भी पढ़े :- ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए | how to earn money online without investment | online paisa kaise kamaye

By Jeetlal

Investment is Better for the Future.

19 thoughts on “Student Life में ऑनलाइन पैसा कैसे कमाये | Student Paise Kaise Kamaye | student life me paise kaise kamaye 2022”

Leave a Reply