Type Of Loan
Type of Loan, Loan Kya Hai, लोन किसे कहते हैं, Category of Loan, लोन की श्रेणी, Type of Loan in Hindi, लोन कितने प्रकार के होते हैं, Documents Required for Loan |

Loan Kya Hai | लोन किसे कहते हैं?

Loan को हिंदी में ऋण कहाँ जाता हैं, आसान भाषा में इसे कर्ज कह सकते हैं। जब हमें जमा पैसा के अतिरिक्त जरुरत पड़ता है तब हमें किसी न किसी रूप में Loan लेते हैं।अब आपके मन में ख्याल आ रहा होगा Type of Loan कितना होता हैं? आज के समय में Loan का Direct Connection Bank से हैं।

क्योकि Banks ही ओ Financial Institution हैं जो Interest के साथ Loan प्रदान करता हैं। बहुत ही Safe एवं Secure तरीका से Bank Loan आपको तुरंत दे सकता हैं।आज के इस आर्टिकल में आप लोन से सम्बंधित सभी जानकारी को जानेंगे और समझेंगे, पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।   

Category of Loan | लोन की श्रेणी 

लोन का 2 श्रेणी होता हैं :- 1. Secured  और 2 Unsecured

1. Secured Loan :- वैसे लोन को कहते हैं जो की Backed होता हैं, Collateral या Security से ओ भी Assets के फॉर्म में जैसे की:- Property, Gold, Fixed Deposits और PF (Provident Fund)

उदहारण के लिए :- अगर आप Home Loan या Auto Loan लिए हैं, तब एक धारणाधिकार बनाया जाता हैं। आप अपना प्रॉपर्टी तब तक नही बेच सकते हैं, जब तक आप उस Entire Loan Amount को पुनः जमा नही कर देते हैं। 

2 Unsecured Loan :- एक Unsecured Loan वैसे लोन को कहते हैं, जो की एक प्रकार से Personal Loan होता हैं। जिसके लिए कोई भी Collateral, Security या Guarantee की जरुरत नही पड़ता हैं।  इस श्रेणी के लोन से आपके जरुरत के कार्य को पूर्ण करने के लिए दिया जाता हैं। 

इस प्रकार के लोन के लिए Bank या NBFC आपको बिना किसी Security के ही लोन देती हैं, इसके लिए केवल आपका CIBIL SCORE और Personal Records को देखता हैं। 

Type of Loan in Hindi | लोन कितने प्रकार के होते हैं?

अगर आप Loan लेने का प्लान बना रहे हैं तो आपके पास कई विकल्प हैं, जिसके माध्यम से लोन ले सकते हैं। प्रत्येक लोन के पास होने की प्रक्रिया अलग-अलग हो सकता हैं। कुछ लोन होते है जो विशिष्ट कार्य के लिए ही दिया जाता हैं। जैसे Home Loan- ये लोन केवल घर बनाने या घर की मरम्मत के लिए ही दिया जाता हैं। Car Loan- ये लोन सिर्फ कार खरीदने के लिए दिया जाता हैं। Education Loan- ये लोन सिर्फ पढाई के लिए ही दिया जाता हैं। 

 1 होम लोन | Home Loan

घर खरीदने या फिर घर बनाने के लिए लोगो को लोन की जरुरत पड़ता तो लोग बैंक से लोन लेते घर बनाने या खरीदने के लिए जो लोन मिलता हैं उसे Home Loan कहते हैं। Home Loan का ब्याज दर दूसरे लोन के अपेक्षा कम लगता हैं। Home Loan के भुगतान करने पर आपको Tax Benefit भी मिलता हैं। Home Loan पर आप प्रधान मंत्री आवास योजना(PMAY) के तहत ब्याज पर सब्सिडी भी ले सकते हैं। 

2 पर्सनल लोन | Personal Loan

Personal Loan एक Unsecured लोन होता हैं। इसलिए पर्सनल लोन का ब्याज दर भी ज्यादा होता हैं। मगर Personal Loan बहुत ही आसानी से मिल सकता हैं। बैंक लोन देने से पहले आपका आय (Income) और Credit Score या CIBIL Score जरूर चेक करेगा। अगर आपका Credit Score या CIBIL Score 715 से कम होगा तो आपको Bank Loan देने से माना भी कर सकता हैं। 

3 गोल्ड लोन | Gold Loan

अगर आपके पास Gold यानि सोना हैं और आपको पैसा की जरुरत हैं, तो अपने गोल्ड को गिरवी रख कर बैंक से लोन ले सकते हैं। आपके सोने की कीमत की 60-75% तक आपको लोन मिल सकता हैं। 

नोट:- ध्यान देने वाली बात हैं की Gold Loan कम अवधी के लिए होता हैं। अगर आप समय पर लोन का भुगतान नही करते हैं तो बैंक आपके गिरवी रखे सोने को बेच कर अपना लोन का वसूली कर सकता हैं। 

4 प्रॉपर्टी लोन | Property Loan

अगर आपके पास कोई घर/मकान या कोई प्रॉपर्टी है तो उसे गिरवी रख कर Property Loan ले सकते हैं। 

नोट:-अगर आप लोन का भुगतान समय पर नही करेंगे तो बैंक आपके प्रॉपर्टी को बेच कर अपना लोन का पैसा वसूली कर सकता हैं। 

5 शिक्षा लोन | Education Loan

अगर आपको उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं और आपके पास पैसा नही हैं तो आप Education Loan ले सकते हैं।  शिक्षा लोन पर ब्याज दर भी काफी कम होता हैं और शिक्षा लोन के भुगतान पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता हैं। पढाई के आपको किसी तरह से लोन का पैसा और ब्याज चुकान की अवसायकता नही हैं। पढाई पूरा होने के बाद लोन का भुगतान शुरू कर सकते हैं। 

6 कार लोन | Car Loan

Car Loan लेने के लिए आप Car Loan ले सकते हैं। अगर आप चाहते हैं पुरानी कार खरीदने के लिए तब आप Car Loan ले सकते हैं Car Loan का अवधी 2-6 वर्ष तक के लिए होती हैं। 

7 प्रतिभूतियों पर ऋण | Loan against Securities

Loan against Securities :- अगर आपके पास शेयर,बॉन्ड म्यूच्यूअल फण्ड हैं तो इन्हे गिरवी रख कर भी लोन ले सकते हैं। ये लोन आपके Securities के मूल्य का 50-60% राशि ही लोन के रूप में मिलेगा। बिना लोन चुकाय अपना शेयर,बॉन्ड, म्यूच्यूअल फण्ड नही बेच सकते हैं। शेयर में मूल्य गिरने पर बैंक आपका शेयर बेच सकता हैं। इस तरह का लोन लेना बहुत चालाकी का बात नही हैं, इससे अच्छा अपना Securities बेच का पैसा का इस्तेमाल करें। 

8 Peer-to-Peer loan | P2P loan

अगर किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान के साथ लोन की बात नही बानी तो आपके पास आखरी विक्लप हैं Peer-to Peer Loan (P2P Loan) , ये लोन आप ही के जैसे कोई दूसरा व्यक्ति आपको उधार लोन देता हैं। जिसका ब्याज दर काफी ज्यादा होता हैं। बहुत सारा Small Finance Company भी हैं जो आसान प्रक्रिया के साथ लोन देती हैं। 

Documents Required for Loan | ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज

Documents Required for Loan :- लोन लेने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरुरत पड़ता हैं,  जो सभी लोन के लिए जरुरी हैं इसके अलावा और दस्ताबता रहे हैं वेज की जरुरत पड़ता हैं जो आपके लोन पर निर्भर करता है की आपका कौन लोन हैं ? यहाँ आपको हम कुछ बेसिक दस्तावेज का लिस्ट बता रहे हैं जो सभी प्रकार के लोन के लिए माँगा जाता हैं। 

 1. पैन कार्ड 2. आधार कार्ड  3. मतदाता पहचान पत्र  4. बैंक पास बुक 5. फोटो ये Loan Basic Documents हैं। इसके बिना आपको कोई भी लोन नही मिलेगा। 

हमेशा अपडेट रहने के लिए ग्रुप ज्वाइन करें। 
″ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइये।  हमारे इस वेबसाइट www.HowToInvest.com पर निवेश करे से सम्बंधित जानकारी आता रहेगा।„   

इसे भी पढ़े :- म्यूचुअल फंड क्या है | Mutual Fund Kya Hai | म्यूचुअल फंड परिचय | What is Mutual Fund | Mutual Fund Introduction | SIP Full Form

इसे भी पढ़े :-क्रिप्टोकरेन्सी क्या होता हैं और इसमें निवेश कैसे कर सकते हैं | Cryptocurrency Exchange | How To Invest In Cryptocurrency

By Jeetlal

Investment is Better for the Future.

3 thoughts on “Type of Loan | लोन के प्रकार | Category of Loan | Documents Required for Loan लोन की श्रेणी सभी जानकारी एक आर्टिकल में जाने।”

Leave a Reply